मन का मजबूत बनना, सफलता की गारेंटी

0
2

मन का मजबूत, सफलता की गारेंटी है – आनंदश्री

इस पृथ्वी पर रहने वाला हर इंसान के लिए सफलता की परिभाषा और समीकरण अलग है । सफल जीवन से जीने के लिए मानसिक रूप से मजबूत बने।
सफलता का कोई फिक्स फॉर्मूला नही है। इस लिए सफलता पाने का कोई एक सूत्र नहीं हो सकता लेकिन सपने देखने की चाह और उन्हें पूरा करने के लिए जी तोड़ मेहनत करते रहने वालों को कोई पछाड़ नहीं सकता, कोई रोक नही सकता।
वर्तमान समय में जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी से उभर रही है, तो हमें ऐसे विचारों को फैलाने की जरुरत है जिससे कि लोगों में नकारात्मकता दूर हो और उनमें सकारात्मक ऊर्जा का संचार हो।

अच्छाई को स्वर दें-
पुराने जमाने मे किसी न्यूज को एक गांव से दूसरे गांव में जाने के लिए सप्ताह या महीने लग जाते थे। लेकिन आज कोई भी समाचार को वायरल करने केवल सेकंद को उससे भी कम समय लगता है।
हम तेजी से दौड़ने वाले मीडिया युग मे है। यही समय है अच्छाई को स्वर दे। नकारात्मक बाते,नफ़रत, हिंसात्मक बातें तथा झुठी जानकारी फैलाने की अपेक्षा सकारात्मक और आनंदित समाचार फैलाने वाले रिपोर्टर बने।

इस संकट की घड़ी में बहुत से लोग जाने अनजाने में बीमार है। डॉक्टर कहते है कि किसी भी बीमारी में दवाई, ईलाज तभी काम कर सकते है जब विचार सही है। और विचार बनते है माहौल से। इसीलिए तो पहले डॉक्टर हिल स्टेशन, समंदर किनारे जाने की अक्सर सलाह दिया करते है। आप अपने विचार को बदल कर अपने शरीर और मन को ठीक कर सकते है।

मन को सकारात्मक देखने के लिए प्रशिक्षित करें। यह काम आपका ही है और आप कर सकते हो।

आप का मन को ट्रेनिंग दे कर मजबूत बनाना आज की कोरोना के युग की आवश्यकता है। मन का मजबूत, सफलता की गारेंटी है ।

प्रो डॉ दिनेश गुप्ता- आनंदश्री
मुम्बई

Prof Dr. Dinesh Gupta - Aanand shreeLimca book of records holderGold medalist EngineerAuthor, Mindset Guru

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here