सुबह बासी मुंह गुनगुना पानी क्यों पीना चाहिए?

0
10

दोस्तों, ऐसी कई बीमारियां है, जिनके लिए हम डॉक्टरों के चक्कर लगाते है, हजारों रुपए खर्च करते है, वो बीमारियां सिर्फ़ बासी मुंह गुनगुना पानी पीने से खत्म हो सकती है। डॉक्टर्स कहते है कि जब हम सोकर उठते है तो हमारे शरीर को पानी की अत्यधिक जरूरत होती है। ज्यादातर लोग सुबह ब्रश करके पानी पीते है। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि पानी पीने का ये बिल्कुल गलत तरीका है। क्योंकि जब हम ब्रश करते है, तो मुंह की बासी लार को हम थूक देते है और लार के फायदों से वंचित रह जाते है।
शोध के अनुसार हमारे मुंह में जो लार बनती है, उसमें ऑक्साइड तत्व पाए जाते है। लेकिन जो लार रात के वक्त बनती है, उसमें सुपरऑक्साइड पाए जाते है। जो हमारे शरीर को कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करते है।
दोस्तों, आपने कई बार जानवरों को अपनी चोट को चाटते हुए देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते है कि जानवर ऐसा क्यों करते है? जानवर जब अपनी चोट को चाटते है, तब उनके मुंह की लार उनके घाव पर लगती है। मुंह की लार एंटीफंगल होती है जिससे घाव जल्दी भरता है। लार एक पेनकिलर का भी काम करती है। जिससे जानवरों के चोट का दर्द भी कम होता है। सुबह के वक्त शरीर का तापमान कम रहता है। ऐसे में गुनगुना पानी पीने से शरीर के तापमान में बढोतरी होने से शरीर का एंडोक्राइन सिस्टम सक्रिय हो जाता है। जिससे शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते है।

सुबह बासी मुंह गुनगुना पानी पीने के चमत्कारी फायदे-
Benefits of drinking lukewarm water in the morning

• जोडों का दर्द joint pain
आयुर्वेद के अनुसार सुबह की लार हड्डियों को मजबूत करने और इनकी चिकनाहट को बनाए रखने में मदद करती है। जिससे जोडों के दर्द में राहत मिलती है।
• सर्दी-जुकाम में आराम- winter cold
रात की लार पानी के साथ शरीर में जाने से इम्युनिटी स्ट्रांग होती है। जिससे सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं में राहत मिलती है।
• मोटापा कम होता है- obesity
सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते है। जिससे पाचनतंत्र सुधरता है। पाचनतंत्र सुधरने से भूख कम लगती है जिस कारण हम भोजन कम करते है। इस तरह यह हमें मोटापा कम करने में मदद करती है।
• त्वचा पर चमक आती है- glow on the skin
बासी मुंह गुनगुना पानी पीने से जो विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते है उससे हमारे रक्त से भी विषाक्त पदार्थ खत्म होते है। जिससे हमारी त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनती है।
• शरीर को तुरंत उर्जा मिलती है body gets energy immediately
जब हम रात को सोते है तब लगातार 7-8 घंटे तक शरीर में पहले से जमा पानी का उपयोग किया जाता है। जिससे सुबह उठते ही शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इसलिए सुबह उठते ही पानी पीने से शरीर की पानी की कमी दूर होकर तुरंत ताकत और उर्जा मिलती है।
• किडनी स्टोन (पथरी) कभी नहीं होगी kidney stone will never happen
जब शरीर के विषैले पदार्थ शरीर से बाहर नहीं निकल पाते तब ये सॉलिड फॉर्म में किडनी स्टोन का रूप ले लेते है। और जब ये किडनी स्टोन मूत्राशय से बाहर नहीं निकल पाते तो वे दर्द देने लगते है।
सुबह बासी मुंह पानी पीने से किडनी डिटॉक्स होकर विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकलते रहते है। इस तरह विषैले पदार्थ लगातार बाहर निकलते रहने से किडनी स्टोन कभी नहीं होता।

मैं तुमसर, महाराष्ट्र की रहनेवाली हूं। मैं खुशियां बांटना चाहती हूं...चाहे वह छोटी-छोटी ही क्यों न हो! मैं ने 'आपकी सहेली' नाम से एक ब्लॉग (https://www.jyotidehliwal.com) बनाया है। मैं इस ब्लॉग के माध्यम से समाज में व्याप्त अंधश्रद्धा दूर करने का, समाज में जागरुकता फैलाने का, किचन टिप्स और रेसिपीज के माध्यम से इंसान का जीवन सरल बनाने के कार्य में लगी हू। • विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में लेख एवं कहानियां प्रकाशित। • IBlogger ने मुझे Blogger of the year 2019 चुना था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here